शिक्षा

थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल एग्जाम में भी पास होना अनिवार्य होगा

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू है. इस बार छात्रों को थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल एग्जाम में भी पास होना अनिवार्य होगा. बता दें कि जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षाओं में यदि कोई छात्र अनुत्तीर्ण होता है तो वह पूरी तरह फेल माना जाएगा.

इसके अलावा परीक्षा में पारदर्शिता बरतने के लिए सीबीएसई द्वारा दिए गए ऐप लिंक में स्कूलों को प्रैक्टिकल एग्जाम कर रहे छात्रों की आब्जर्वरऔर एग्जामिनर की उपस्थिति में ली गई तस्वीर अपलोड करनी होगी.

प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों में पास होना जरूरी
छात्रों को प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों ही परीक्षाओं में पासिंग नंबर लेकर आने होंगे. वहीं शिक्षाविदों का छात्रों को सुझाव है कि वह प्रैक्टिकल तभी अच्छा कर पाएंगे जब उन्हें थ्योरी की गहन जानकारी होगी. उन्होंने छात्रों को सलाह दी है कि वे थ्योरी की अच्छे से तैयारी करें. साथ ही प्रैक्टिकल फ़ाइल भी अच्छे से कवर करके तैयार करें. बता दें कि छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा में वायवा, लिखित और मॉडल प्रदर्शित करने होते हैं.

एक्सटर्नल एग्जामिनर और ऑब्जर्वर
इन प्रैक्टिकल परीक्षाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सीबीएसई द्वारा एक्सटर्नल एग्जामिनर नियुक्त किया जाएगा जो इंटरनल एग्जामिनर के साथ परीक्षा करवाएंगे. इसके अलावा ऑब्जर्वर भी सीबीएसई द्वारा ही स्कूलों में नियुक्त किए जाएंगे जिनकी निगरानी में यह प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित होगी. सभी स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि सीबीएसई द्वारा नियुक्त किए गए एक्सटर्नल एग्जामिनर की निगरानी में ही परीक्षा आयोजित कराई जाए.

प्रैक्टिकल एग्जाम में पारदर्शिता बरतने के लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों को एक ऐप लिंक जारी किया है. जिसमें प्रैक्टिकल परीक्षा के दिन ही परीक्षा दे रहे छात्रों की फोटो खींच के अपलोड करनी होगी. फोटो इस तरह खींचनी होगी कि उसमें छात्रों का चेहरा दिखाई दे. साथ ही उस दौरान मौजूद इंटरनल और एक्सटर्नल एग्जामिनर की भी फोटो आए.

इसके अलावा जिस लैब में छात्र परीक्षा दे रहे हैं वह भी दिखाई देनी चाहिए. इसके अलावा परीक्षा दे रहे बैच का नंबर, तिथि, छात्रों की संख्या आदि जानकारी भी मुहैया करवानी होगी. वहीं सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि यह सभी जानकारी 7 फरवरी तक अपलोड हो जानी चाहिए. उसके बाद कोई अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com