latest-newsएनसीआरदिल्ली

लोकसभा चुनाव के बीच दिल्ली MCD में 2 बड़े चेहरों को बदलने की तैयारी, क्या होगी बीजेपी, AAP और कांग्रेस की रणनीति

संवाददाता

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले दिल्ली में एक और बड़ा चुनाव होने जा रहा है. दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर पद के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. एमसीडी के महापौर और उपमहापौर पद के चुनाव के ऐलान के बाद दिल्ली की राजनीति एक बार फिर गर्मा गई है. आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस के लिए एमसीडी के मेयर पद का चुनाव भी कम महत्वपूर्ण नहीं है. क्योंकि, पिछले साल 26 अप्रैल को ही एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर पद के चुनाव में बड़ा बवाल कटा था. मामला कोर्ट तक पहुंच गया और बाद में कोर्ट के दखल के बाद मेयर और डिप्टी मेयर पद का ऐलान किया गया था.

बता दें कि इस साल भी 26 अप्रैल को ही दिल्ली के महापौर और उपमहापौर का चुनाव होने जा रहा है. दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए उम्मीदवार 18 अप्रैल तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं. 26 अप्रैल के सुबह 11 बजे बैठक होगी इसके बाद चुनाव होंगे. दिल्ली निगम एक्ट के अनुसार अप्रैल माह की होने वाली निगम सदन की पहली बैठक में ही मेयर और उप मेयर का चुनाव होना होता है. इस साल मेयर पद अनुसूचित जाति के पार्षद के लिए आरक्षित है, ऐसे में अनुसूचित जाति से जीते पार्षद को ही यह पद मिलेगा. वहीं, डिप्टी मेयर पद पर कोई भी पार्षद नामांकन दाखिल कर सकता है.

कौन होगा दिल्ली का अगला मेयर

पिछले एमसीडी मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव में कोर्ट को दखल देना पड़ा था. इसके बाद मेयर पद पर शैली ओबरॉय ने जीत दर्ज की थी. माना जा रहा है कि इस बार मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव में भी कांग्रेस और आप साथ मिलकर बीजेपी से मुकाबला करेंगे. कांग्रेस के एक बड़े नेता की मानें तो आने वाले दिनों में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में भी गठबंधन हो सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com