latest-newsदेश
Trending

कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी को मैदान में उतारा, अमेठी से स्मृति ईरानी को टक्कर देंगे गाँधी परिवार के हनुमान किशोरी लाल शर्मा

संवाददाता

नई दिल्ली। देशभर में जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव जारी हैं, राजनीतिक दलों का प्रचार अभियान और तेज हो गया है। अमेठी और रायबरेली की हाई-प्रोफाइल सीटों पर नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है जहां भाजपा ने क्रमशः स्मृति ईरानी और दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने दो सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। कांग्रेस ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए राहुल गांधी को रायबरेली से और राजीव गाँधी के हनुमान कहे जाने वाले किशोरी लाल शर्मा को अमेठी से मैदान में उतारा है। यह घोषणा उत्तर प्रदेश की दो सीटों पर काफी सस्पेंस के बाद हुई। अमेठी और रायबरेली दोनों ही कांग्रेस के गढ़ रहे हैं। राहुल गांधी 2019 का लोकसभा चुनाव अमेठी से भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार गए।

Kishori Lal Sharma | Lok Sabha polls: Congress loyalist Kishori Lal Sharma files his nomination from Amethi - Telegraph India

राहुल गांधी और केएल शर्मा दोनों ने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया, जिसका आखिरी दिन है। सात चरण की प्रक्रिया के पांचवें दौर में 20 मई को अमेठी और रायबरेली में चुनाव होंगे। कांग्रेस ने कहा कि राहुल गांधी को रायबरेली से और केएल शर्मा को अमेठी से मैदान में उतारने का निर्णय ‘केंद्रीय चुनाव समिति’ की बैठक में किया गया था।

गांधी परिवार के करीबी सहयोगी और वफादार किशोरी लाल शर्मा मूल रूप से पंजाब के लुधियाना के रहने वाले हैं। वह रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी की अनुपस्थिति में उनके प्रबंधक रहे थे। 1991 में पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी के निधन के बाद शर्मा के गांधी परिवार के साथ संबंध और गहरे हो गए। वह वर्षों से अमेठी में कांग्रेस पार्टी के लिए काम कर रहे हैं, जहां वह पहली बार 1983 में आए थे और तब से जारी हैं। उन्होंने 1999 में अमेठी सीट पर सोनिया गांधी की पहली चुनावी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हालाँकि, 2004 में सोनिया गांधी द्वारा राहुल गांधी के लिए अपनी सीट खाली करने और रायबरेली चले जाने के बाद, शर्मा ने कार्यभार संभाला और दोनों सीटों – अमेठी और रायबरेली पर पार्टी के मामलों का प्रबंधन किया।

दूसरी और रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी के नामांकन के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी और राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत मौजूद रहे।

कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी को मैदान में उतारा, अमेठी से स्मृति ईरानी को टक्कर देंगे गाँधी परिवार के हनुमान किशोरी लाल शर्मा

कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी को मैदान में उतारा, अमेठी से स्मृति ईरानी को टक्कर देंगे गाँधी परिवार के हनुमान किशोरी लाल शर्मा

Congress leader Rahul Gandhi files nomination from Rae Bareli, loyalist K L Sharma from Amethi

किशोरी लाल शर्मा ने नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद कहा कि यहां से कौन जीतेगा या हारेगा, यह जनता के हाथ में है, हम मेहनत करेंगे… चुनाव तो महज औपचारिकता है, जनता अपना मूड उसी के लिए बनाती है जो उसके लिए काम करता है। लोगों की यह धारणा है कि उन्होंने पहले जिसे चुना वह अच्छा था या बुरा।

शर्मा ने कहा कि अमेठी की जनता मेरे दिल में है। मैं यहां 40 साल से हूं। शीर्ष नेतृत्व ने मुझे जो निर्देश दिया है, मैं उसका पालन कर रहा हूं।’ मैं बस यही चाहता हूं कि लोग मुझे अपनी सेवा में मौका दें।’

चुनाव में कांग्रेस के वफादार केएल शर्मा का मुकाबला अमेठी में स्मृति ईरानी से होगा। इस बीच, राहुल गांधी के प्रतिद्वंद्वी दिनेश प्रताप सिंह होंगे, जिन्हें गुरुवार को रायबरेली से भाजपा का उम्मीदवार घोषित किया गया। दिनेश सिंह 2019 का लोकसभा चुनाव पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी से हार गए।

अमेठी से केएल शर्मा की उम्मीदवारी पर पत्रकारों से बात करते हुए कांग्रेस कार्यकर्ता योगेन्द्र यादव ने उनकी जीत पर भरोसा जताया और कहा कि शर्मा गांधी परिवार का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा, “कोई निराशा नहीं है। हम यहां (अमेठी) से निश्चित तौर पर जीतेंगे। केएल शर्मा भी अब (गांधी) परिवार का हिस्सा हैं। उन्होंने 30 से 35 साल तक अमेठी में गांधी परिवार के लिए काम किया है।”

केएल शर्मा वह प्रमुख व्यक्ति थे जो गांधी परिवार की अनुपस्थिति में अमेठी और रायबरेली निर्वाचन क्षेत्रों की देखभाल करते थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com