latest-newsएनसीआरदिल्ली
Trending

पांचवे चरण के चुनाव में दिल्ली के लिए नामांकन का आज पहला दिन, ईस्ट दिल्ली में लिए गए 16 नामांकन पत्र

एक मई को नामांकन करेंगे बीजेपी प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा, आप के कुलदीप का नामांकन कार्यक्रम अभी तय नहीं

संवाददाता

नई दिल्ली। पांचवे चरण में होने वाले राजधानी दिल्ली के चुनाव के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसकी अधिसूचना सुबह जारी कर दी गई। इसी के अंतर्गत पूर्वी जिले में अभी तक 16 नामांकन पत्र लिये गये हैं। नामांकन पत्र लेने वालों में पांच निर्दलीय, एक बसपा प्रत्याशी और 10 गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रत्याशी शामिल हैं। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों में से अभी तक किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र नहीं लिया है। नामांकन पत्र निशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। पूर्वी जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला अधिकारी) अमोल श्रीवास्तव ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आज से दिल्ली में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई है। पूर्वी जिले में भी सुबह हमने इसकी अधिसूचना जारी कर दी थी। सुबह 11:00 से दोपहर 3 बजे तक कोई भी प्रत्याशी नामांकन के लिए आ सकता है। इस समय सीमा में उसका नामांकन लिया जाएगा।

6 मई है नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख

एक प्रत्याशी के साथ चार प्रस्तावकों को नामांकन दाखिल करने के लिए अंदर आने की अनुमति है। इनके अतिरिक्त और किसी भी समर्थक को अंदर नामांकन कक्ष में आने की अनुमति नहीं है। 6 मई नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। उसके बाद 7 और 8 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नामांकन पत्र में कोई कमी पाए जाने पर प्रत्याशी को उसे सुधारने एक निश्चित समय सीमा दी जाएगी जिसमें वो उस कमी को पूरा कर सकते हैं। 9 मई को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। इसके बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी, जबकि 25 मई को मतदान होगा। 4 जून को मतगणना होगी। इसके बाद 6 जून तक चुनाव संबंध सभी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन कार्यालय के 100 मीटर के दायरे में प्रत्याशियों को तीन वाहन लाने की अनुमति होगी। नामांकन का पहला दिन होने के चलते जिलाधिकारी कार्यालय के प्रवेश द्वार पर दिल्ली पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है ताकि किसी भी तरह की अव्यवस्था और भीड़ भाड़ को काबू में रखा जा सके। जिलाधिकारी दफ्तर में प्रवेश से पहले हर व्यक्ति की जांच की जा रही है और उससे अंदर जाने का कारण पूछा जा रहा है। बिना कारण या किसी के साथ आने वाले व्यक्ति को बाहर ही रोका जा रहा है।

एक मई को नामांकन करेंगे बीजेपी प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा

भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा का एक मई को नामांकन करने का कार्यक्रम तय हो गया है। मल्होत्रा के नामांकन में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल होंगे। इसके अलावा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा दिल्ली भाजपा की सह प्रभारी डॉक्टर अलका गुर्जर भी शामिल होंगी। भाजपा शाहदरा के जिला प्रवक्ता भारत गौड़ ने बताया कि नामांकन जुलूस प्रियदर्शनी एन्क्लेव के पास लवली पब्लिक स्कूल से शुरू होगा और जिलाधिकारी कार्यालय तक जाएगा। उसके बाद नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया पूरी होगी। वही आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के संयुक्त प्रत्याशी कुलदीप कुमार का नामांकन का कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com