latest-newsएनसीआरगाज़ियाबाद

नमो भारत के लिए लांच किया नया ऐप, दुनिया में पहली बार गाजियाबाद में मिलेगी अनोखी सुविधा

संवाददाता

गाजियाबाद । नमो भारत ट्रेनों में यात्रा को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए एनसीआरटीसी ने आरआरटीएस कनेक्ट मोबाइल ऐप लांच किया है। इसके माध्यम से वन-टैपटिकटिंग की सुविधा मिल रही है। यह अपने तरीके की दुनिया की पहली ऐसी सुविधा है, जो किसी ट्रेन में नहीं है। यह अपने आप में एक ऐसा अनोखा फीचर है।जो यात्रियों को आरआरटीएस स्टेशन परिसर के 300 मीटर के दायरे में कहीं से भी यात्रा के लिएक्यूआर कोड जनरेट करने की आज़ादी देगा।

ऐप की विशेषताएं

ऐप की मदद से यात्री को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए क्यूआर कोड जनरेट कर सकेंगे। इसे इस प्रकार बनाया गया है कि टिकट केवल एक क्लिक में प्राप्त किया जा सकता है। वर्तमान समय में लोगों के पास समय की कमी है और लोग इतने व्यस्त हैं कि टिकट खिड़की पर समय खराब करना नहीं चाहते। अब यात्री निर्बाध और परेशानी मुक्त यात्रा का अनुभव करने के लिए आरआरटीएस की कनेक्ट ऐप का प्रयोग कर टिकट बुक करा सकते हैं।

इस प्रकार करेगा काम

यह इनोवेटिव वन-टैप बुकिंग सुविधा यात्रियों के लिए टिकटिंग प्रक्रिया को तेज और सुविधाजनक बनाती है। इससे टिकट खरीदने की प्रक्रिया में डिजिटल क्यूआर कोड जनरेट करने के लिए ऐप में न ही प्रस्थान स्टेशन और न ही गंतव्य स्टेशन का चयन करने की आवश्यकता होगी। आम तौर पर, ऐसे किसी भी ऐप को यात्रा की शुरुआत में प्रस्थान और गंतव्य चयन की आवश्यकता होती है। जिससे यात्रा के दौरान गंतव्य स्थान नहीं बदला जा सकता।

ई-वॉलेट से करना होगा लिंक

इस नए जमाने की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को आरआरटीएस कनेक्ट मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। इसका लाभ उठाने के लिए कुछ सरल शर्तें सुनिश्चित करनी होंगी। यात्रियों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपने ई-वॉलेट को मोबाइल एप्लीकेशन से लिंक करना होगा। ई-वॉलेट में न्यूनतम राशि रखनी अनिवार्य होगी, जो केवल 100 रुपए होगी।

आपके ई-वॉलेट से कट जाएगी टिकट की रकम

इस प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद, आरआरटीएस कनेक्ट मोबाइल एप्लीकेशन पर एक टैप के साथ क्यूआर कोड जनरेट हो जाएगा, जिसकी मदद से यात्री आरआरटीएस स्टेशन में क्यूआर कोड स्कैन करके प्रवेश कर सकेंगे और कॉरिडोर के किसी भी स्टेशन पर उसी क्यूआर कोड को स्कैन करके अपनी यात्रा समाप्त कर सकेंगे। क्यूआर कोड स्कैन के जरिए यात्री द्वारा की गई यात्रा के लिए गंतव्य स्टेशन के एएफसी गेट से बाहर निकलते समय निर्धारित राशि ऑटोमेटिक ई-वॉलेट से कट जाएगी। यात्रियों की सुविधा के लिए एनसीआरटीसी द्वारा विभिन्न तरीकों से टिकट खरीदने के विकल्प उपलब्ध करवाए गए हैं। जिनमें आरआरटीएस कनेक्ट एप्लीकेशन के माध्यम से वन-टैप के जरिए डिजिटल क्यूआर कोड-आधारित टिकट या प्रस्थान-गंतव्य चयन आधारित टिकट, टिकट वेंडिंग मशीनों (टीवीएम) पर बैंक नोट्स और यूपीआई-इनेबल्ड टीवीएम के माध्यम से पेपर क्यूआर कोड-आधारित टिकट शामिल है। इसके साथ ही इन टीवीएम मशीनों में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) को रिचार्ज करने की भी सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा यात्री आरआरटीएस कंप्यूटर कार्ड भी खरीद सकते हैं। भारत सरकार के एक राष्ट्र, एक कार्ड दृष्टिकोण के अनुरूप, यह कंप्यूटर कार्ड एक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) है, जो सभी पारगमन प्रणालियों में एक कार्ड के उपयोग की अनुमति देता है और कहीं भी कार्ड से भुगतान संभव है। आरआरटीएस प्रणाली यात्रियों को यात्रा के लिए संचालन के पहले दिन से देशभर की किसी भी एनसीएमसी कार्ड का उपयोग करने की अनुमति प्रदान कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com