latest-newsएनसीआरहापुर

हैलो… हैलो.. आपका कैदी गंभीर घायल है, ब्लड की आवश्यकता है… और ठगी को अंजाम दे देते थे शातिर !

हापुड़ पुलिस ने जेल में बंद कैदियों के परिजनों से ठगी करने साइबर जालसाजों का पर्दाफाश किया

संवाददाता

हापुड़। यूपी के हापुड़ जिले की थाना साइबर सेल और धौलाना पुलिस ने दो ऐसे शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है, जो कैदियों के परिवारीजनों से फोन पर कैदी को ब्लड की जरूरत के नाम पर ठगी का शिकार करते थे और उनसे 15 से 20 हजार रूपये अपने खाते में बंदी रक्षक बनकर ट्रांसफर करा लेते थे। पकड़े गये शातिर ठगों के पास से पुलिस ने 2500 रूपये की नकदी सहित अन्य सामान बरामद किया हैं।

एसपी हापुड़ अभिषेक वर्मा ने बताया कि थाना धौलाना पर पंजीकृत मु0अ0सं0 121/23 धारा 406, 20 भादवि व 66डी आई०टी० एक्ट का सफल अनावरण करते हुए जेल में बंद कैदियों के परिवारजनों से फोन करके कैदी के गम्भीर चोट बताकर व ब्लड बैंक से ब्लड खरीदने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह पर्दाफाश करते हुए दो ठगों मधुर सक्सेना व नितिन जौहरी निवासी मौ० किलाखेडा सुनारों वाली गली कस्बा व थाना उझानी जनपद बदायु व हाल निवासी संजय नगर दुर्गा नगर मोड थाना बारादरी जनपद बरेली को पिलखुवा धौलाना रोड तहसील के पास से गिरफ्तार किया गया है । जिनके कब्जे से 2500/- रुपये कदी, रेलवे टिकट व घटना में प्रयुक्त 2 मोबाइल फोन तथा अधिवक्ताओं के नाम-पता व मोबाइल नम्बर डाटा बरामद हुआ है।

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तगण ecourt website से वकीलों के नाम-पता व मोबाइल नम्बरों की लिस्ट डाउनलोड करते थे तथा फिर उनसे बात कर उनके क्लाइंट (कैदी) को बैरक में पैर फिसलकर चोट लगना बताते थे और उनसे कैदी के परिवारजनों का मोबाइल नम्बर ले लेते थे।

पूछताछ में ठगों ने बताया कि हम लोग जेल में बंद अपराधियों के वक्ताओं के नाम-पता व मोबाइल नंबर का डाटा कोर्ट की वेबसाइट (ecourt website) से डाउनलोड के डाटा में दिए गए अधिवक्ताओं के मोबाइल नंबर पर कॉल करके उनके जेल में बंद क्लाइंट (कैदी) को पैर फिसलने से गंभीर चोट लगने की बात बताकर अधिवक्ता से जेल में बंद कैदी के परिवारजन का मोबाइल नंबर लेकर उन्हें कॉल कर उनके जेल में बंद संबंधी का जेल की बैरक में पैर फिसलने से आई गंभीर चोट बताकर ब्लड बैंक से ब्लड खरीदने के नाम पर रुपये ट्रांसफर कराकर ठगी करते थे।

बता दें धौलाना निवासी ध्रुव मारपीट के मामले में 22 मार्च से जेल में बन्द है। उसके पिता अजीत पर 17 अप्रैल को कॉल आई। जिसमें कॉल करने वाले ने जेल में बंद पुत्र को गिरकर घायल होना बताया। उसने दो यूनिट ब्लड की आवश्यकता होने की बात कही। जिस पर पिता ने तुरंत आने में देर लगने की बात कही। तो आरोपी ने 10 हजार रुपए मांगे। जिस पर पीड़ित पिता ने पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए। वहीं दूसरा पीड़ित बाबूगढ़ का सोनू है। उसका पुत्र भी जेल में बंद है। पीड़ित सोनू के साथ भी ठगी हुई है।

दो मामले आ चुके थे सामने
एसपी ने बताया कि जनपद हापुड़ में भी इस तरीके के दो प्रकरण सामने आए थे। जिसमें मुकदमा दर्ज कराकर जांच करानी शुरू की तो तब इसे पूरे गैंग का पर्दाफाश हो सका। उन्होंने बताया कि आरोपियों के एकाउंट की जांच कराई जाएगी, जिसके बाद पता चल सकेगा कि कितने लोगों से इन्होंने ठगी की है।

एसपी ने बताया कि दोनों ठग अभी तक 8-10 ठगी की घटना को अंजाम देकर लगभग 80 हजार रुपए ठग चुके हैं। एसपी ने खुलासा करने वाली पुलिस टीम को 10 हजार का इनाम भी दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com