गाज़ियाबाद

गाजियाबाद: हिंडन एयरपोर्ट से प्रयागराज-लखनऊ के लिए भी शुरू होगी उड़ान

गाजियाबाद। हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल से प्रयागराज, लखनऊ के लिए जल्द उड़ानें शुरू होंगी। इसके लिए प्रशासन ने प्रयास तेज कर दिए हैं। इस संबंध में डीएम अजय शंकर पांडेय ने बृहस्पतिवार को हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। समीक्षा में उन्होंने हिंडन से पिथौरागढ़ की फ्लाइट स्थगित होने के कारणों को जाना। अधिकारियों द्वारा उन्हें बताया गया कि एयरक्राफ्ट के इंस्पेक्शन के कारण फ्लाइट स्थगित हुई। 16 नवंबर से पिथौरागढ़ के लिए दोबारा उड़ान शुरू की जाएगी।

समीक्षा में हेरिटेज के अधिकारियों ने जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय को बताया कि फ्लाइट एयरक्राफ्ट का इंस्पेक्शन वर्तमान में पूरा हो चुका है। इसके चलते पिथौरागढ़ की उड़ान 16 नवंबर से शुरू कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त अधिकारियों ने जानकारी दी कि हिंडन से गुलबर्रा व जामनगर के लिए भी हवाई सेवा जल्द शुरू की जाएगी। इस बैठक में इंडिगो व स्टार एयरवेज के अधिकारियों से भी बातचीत हुई और उनसे लखनऊ, प्रयागराज व वाराणसी के लिए भी वायुसेवा शुरू करने के लिए प्रस्ताव मांगा गया।

डीएम ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने अवगत कराया है कि क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के अनुसार हिंडन हवाई अड्डे से प्रयागराज, लखनऊ व वाराणसी के बीच नॉनरूटस हैं। ऐसे में ये रूट क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना उड़ान के दायरे में नहीं आते हैं। अगर कोई एयरलाइन इन मार्गों पर कॉमर्शियल फ्लाइट का संचालन चाहती है, तो वह हिंडन एयरफोर्स व दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (डीआइएल) की अनुमति से चला सकता है।

यदि उत्तर प्रदेश सरकार इन सभी हवाई मार्गों के लिए 100 फीसद वायबिलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ) प्रदान करने की सहमति नागरिक उड्डयन मंत्रलय को देती है तो अगले राउंड की बिडिंग में तीनों हवाई मार्गों को शामिल किया जा सकता है। डीएम ने इस संबंध में हेरिटेज, इंडिगो व स्टार एयरवेज से प्रस्ताव देने का अनुरोध किया है ताकि वीजीएफ के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से बातचीत की जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com