latest-newsउत्तर प्रदेशगाज़ियाबाद

दूसरे चरण में यूपी की आठ सीटों पर मतदान जारी….युवाओं में दिखा उत्साह.. देखिए लोकतंत्र के महापर्व की तस्वीरें

गाजियाबाद में पार्षद परिवार ने किया मतदान का बहिष्कार

विशेष खबर टीम

गाजियाबाद। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज यूपी की आठ सीटों पर मतदान जारी है। अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट पड़ेंगे। दोपहर बाद भीषण गर्मी के कारण मतदान धीमा होने की खबरें हैं तो वहीं पहली बार मतदान करने वाले युवाओं में उत्साह दिखाई दिया। गाजियाबाद लोकसभा सीट पर 14 उम्मीदवारों के बीच चुनावी जंग है। मेन मुकाबला बीजेपी के अतुल गर्ग, कांग्रेस से डॉली शर्मा और बसपा के नंद किशोर पुंडीर के बीच है। बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में 2014 के मुकाबले एक प्रतिशत कम मतदान हुआ था। इस बढ़ाने की कोशिश की गई है. गाजियाबाद ट्रांस हिंडन की करीब 20 सोसाइटी में पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 10 हजार जवान तैनात किए गए हैं।

Ghaziabad Lok Sabha Chunav 2024 Phase 2 Photos of voting on Ghaziabad Lok Sabha seat in the second phase

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट भी एनसीआर में आती है. इस सीट पर भाजपा ने हैट्रिक लगाने की उम्मीद से डॉ. महेश शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार डॉ. महेंद्र नागर और बसपा के राजेंद्र सोलंकी से है। गौतमबुद्ध नगर में वोटिंग को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा में चुनावी मैदान में कुल 15 प्रत्याशी हैं जिनकी किस्मत का फैसला 26.75 लाख मतदाता करेंगे। गौतमबुद्ध नगर की तीन और बुलंदशहर की दो विधान सभा क्षेत्रों के 2717 बूथों पर वोट डाले जा रहे हैं. मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ। शाम 6 बजे तक जारी रहेगा. मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की कमान पुलिस के साथ अर्धसैनिक बल के हाथों में है।

खोड़ा के युवाओं ने नहीं दिया वोट

गाजियाबाद के खोड़ा के ज्यादातर युवाओं ने इस बार वोट नहीं दिया है। उन्होंने पानी नहीं तो वोट नहीं की बात कही है। ग्रेटर नोएडा के नंगला नैनसुख गांव में घूंघट की ओट में महिलाएं मतदान करने के लिए लाइन में लगी दिखाई दीं।

गाजियाबाद में वोटिंग के लिए मतदाताओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। बूथों पर लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है। लोग सुबह सात बजे से ही लोग वोटिंग के लिए अपने घरों से निकले। गाजियाबाद के लोनी के प्राथमिक विद्यालय मेन बाजार में वोट डालने के लिए मतदाताओं की कतार लगी है। वोट डालने के लिए लोग लाइन में खड़े हैं।

103 साल के बुजुर्ग ने किया मतदान

इंदिरापुरम स्थित ऑरेंज काउंटी सोसाइटी में मतदान करने के लिए मतदाता लाइन में लगे हैं। इंदिरापुरम स्थित ऑरेंज काउंटी सोसाइटी में मतदाताओं ने मतदान के बाद सेल्फी भी ली। अर्थला की संजय कॉलोनी में रहने वाले मतदाताओं ने कैलाशवती स्कूल में मतदान किया। लोनी के मतदान केंद्र पर बुजुर्ग मतदाता नजरा (100) वोट डालने के लिए पहुंची। वहीं, गाजियाबाद के अर्थला के कैलाशवती स्कूल में मतदान केंद्र पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। अर्थला में रहने वाले 103 साल के बदन सिंह मलिक ने कैलाशवती स्कूल पर मतदान किया।

कनाडा से वोट देने आए अगम

Ghaziabad Lok Sabha Chunav 2024 Phase 2 Photos of voting on Ghaziabad Lok Sabha seat in the second phase

गाजियाबाद के लोनी के बलराम नगर कॉलोनी में रहने वाली गुरुदेवी 85 ने सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल स्थित बूथ पर मतदान किया। वहीं, डासना मतदान केंद्र पर रुखसार चौधरी का सबसे पहले वोट पड़ा। अनुष्का आनंद ने अपना पहला वोट उत्तर प्रदेश के विकास के लिए दिया है। कवि नगर निवासी अगम मित्तल कनाडा से वोट देने गाजियाबाद पहुंचे हैं, वह कनाडा में पढ़ते हैं। गाजियाबाद में पूर्व राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार बालेश्वर त्यागी ने परिवार के साथ होली चाइल्ड स्कूल में वोट डाला।

दोपहर में खाली पड़े दिखे पोलिंग बूथ

हापुड़ के श्रीशांति स्वरूप कृषि इंटर कॉलेज में दोपहर के समय लगभग सभी बूथ खाली पड़े हैं। वहीं, धौलाना में बूथ नंबर 239 पर मतदान के लिए मतदाताओं की कतार लगी है। धौलाना में मतदाता बूथ नंबर 235 पर धूप से बचकर पेड की छांव में लाइन लगाकर खड़े दिखाई दिए। बसपा प्रत्याशी नंदकिशोर पुंडीर भी धौलाना में मतदान केंद्र पर पहुंचे। इसके अलावा, धौलाना के पैंठ चबूतरा में बूथ नंबर 283 मशीन बंद होने के कारण मतदाता वापस लौट गए।

आर्य कन्या पाठशाला के मतदान केंद्र पर पहुंचे भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल

भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल हापुड़ जिले के आर्य कन्या पाठशाला के मतदान केंद्र पर पहुंचे। अरुण गोविल ने कहा भाजपा का मुकाबला किसी से नहीं है। पूरे देश में भाजपा की लहर है। दूसरे चरण के चुनाव में भी भाजपा की ही जीत होगी। अरुण गोविल से एक महिला कार्यकर्ता ने कहा कि वोटर निकलकर नहीं आ रहा है। अरुण गोविल ने पत्रकारों से कहा मतदाता घरों से निकल रहे हैं। 40% से ऊपर मतदान लगभग हो चुका है।

मतदान को लेकर दिखा उत्साह

Ghaziabad Lok Sabha Chunav 2024 Phase 2 Photos of voting on Ghaziabad Lok Sabha seat in the second phase

हापुड़ के पिलखुवा में राजपूताना रेजीमेंट इंटर कॉलेज के बाहर वोट डालने के लिए कतार दिखाई दी। हालांकि धौलाना क्षेत्र में कई जगह बूथ सूने भी दिखे। 72 साल की बुजुर्ग महिला शारदा का आर्मी सिपाही ने वोट डलवाया। मारवाड़ इंटर कॉलेज पर बने मतदान केंद्र पर सीओ पिलखुवा ने एजेंट को समझाया। हापुड़ के गांव सबली स्थित कंपोजिट विद्यालय में मुख्य विकास अधिकारी ने मतदान किया।

मोदीनगर विधानसभा क्षेत्र में 1 बजे तक 36.25 प्रतिशत मतदान हुआ

बागपत लोकसभा की मोदीनगर विधानसभा में 1 बजे तक 36.25 प्रतिशत मतदान हुआ। नगरीय और देहात की मिश्रित आबादी वाली विधानसभा में त्रिकोणीय मुक़बाला देखने को मिल रहा है । यहां एनडीए से रालोद के सिम्बल पर डॉ राजकुमार सांगवान, इंडिया गठबंधन से सपा के सिम्बल पर अमरपाल शर्मा और बसपा के प्रवीण बैंसला के बीच मुख्य मुकाबला हैं। मतदान में मंहगाई, बेरोजगारी, सुरक्षा के अलावा जातिवाद भी मुद्दा बना हुआ हैं। इससे भाजपा और रालोद नेताओं की धड़कने बढ़ी हुई है।

सड़क-पानी के लिए पार्षद परिवार ने किया मतदान का बहिष्कार

गाजियाबाद में समस्याओं से परेशान आम जनता को मतदान का बहिष्कार करते हुए सुना होगा, लेकिन गाजियाबाद में पार्षद परिवार ने ही मतदान का बहिष्कार कर व्यवस्था के प्रति नाराजगी जाहिर कर की। वार्ड-95 के पूर्व पार्षद जाकिर अली सैफी, उनकी पत्नी पूर्व पार्षद नरगिस और भाई की पत्नी मौजूदा पार्षद रुकसाना सैफी समेत परिवार के 20 सदस्य शुक्रवार को मतदान करने नहीं गए। जाकिर अली सैफी और उनकी पत्नी कांग्रेस से पार्षद रह चुके हैं। इस बार उनके भाई की पत्नी रुकसाना आम आदमी पार्टी से वार्ड की मौजूदा पार्षद हैं। जाकिर अली ने बताया कि वार्ड 95 के निवासी कई दिनों से पानी की किल्लत, खराब सड़क जैसी समस्या से जूझ रहे हैं। नगर निगम के अधिकारी सुनने को तैयार नहीं है। वार्ड के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। सड़कों की मरम्मत तक नहीं की जा रही है। वार्ड की अनदेखी के विरोध में परिवार सहित लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं करने का निर्णय लिया है।

दाेपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत

उत्तर प्रदेश में एक बजे तक 35.73 फीसदी मतदान
अलीगढ़ में एक बजे तक 35.55 प्रतिशत वोटिंग
अमरोहा में एक बजे तक 40.67 प्रतिशत मतदान
बागपत में एक बजे तक 34.17 प्रतिशत मतदान
बुलंदशहर में एक बजे तक 35.35 फीसदी वोटिंग
गौतमबुद्धनगर में एक बजे तक 36.05 प्रतिशत मतदान
गाजियाबाद में एक बजे तक 33.99 फीसदी मतदान
मथुरा में एक बजे तक 32.70 फीसदी मतदान
मेरठ में एक बजे तक 38.33 फीसदी मतदान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com