latest-newsउत्तर प्रदेश

सपा का चुनावी अधिकार पत्र: पीजी तक लड़कियों को मुफ्त शिक्षा, मुफ्त आटा-डेटा देने का वादा

संवाददाता

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बुधवार को ‘हमारा अधिकार पत्र’ नाम से विजन डॉक्यूमेंट जारी किया.17 बिंदुओं पर अधिकारों की बात की गई है. मुख्य रूप से संविधान बचाने को लेकर अखिलेश यादव ने हुंकार भरी है. इसके अलावा, उन्होंने किसानों को सभी फसलों पर तय एमएसपी दिलाने, आटा और डाटा का अधिकार दिलाने, युवाओं को गारंटी के साथ नौकरी, सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन जैसे वादे दोहराए हैं. अखिलेश यादव ने अपने विजन डॉक्यूमेंट को लॉन्च करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी से हर वर्ग नाराज है. जनता भाजपा को बुरी तरह से हराने जा रही है. सभी सीटों पर गठबंधन की जोरदार जीत दर्ज होगी.

अखिलेश यादव ने बताया कि जनता का मांग पत्र हमारा अधिकार इस विजन डॉक्यूमेंट का नाम है. जिसमें हमने सोशल मीडिया के जरिए जनता से मिली सलाहों के आधार पर अधिकार पत्र तैयार किया. सबसे पहले नंबर पर संविधान का अधिकार है. जिसमें संविधान बचाने का अधिकार, लोकतंत्र की रक्षा का अधिकार, मीडिया की आजादी का अधिकार और लोकतांत्रिक संस्थाओं की स्वतंत्रता व स्वास्थ्य तथा का अधिकार न्याय और समानता का अधिकार पर बात की गई है. सामाजिक एवं आर्थिक अधिकार की बात की गई है.

इसमें सामाजिक न्याय, रोटी का अधिकार महंगाई से निजात पाने का अधिकार गरीबी से बाहर निकलने का अधिकार, सुरक्षित वातावरण में जीने का अधिकार, आवारा पशुओं से क़ृषि और जान को बचाने का अधिकार, जातिवादी टिप्पणी से मुक्ति का अधिकार, गड्ढे मुक्त सड़कों पर चलने का अधिकार, 24 घंटे बिजली की आपूर्ति पानी का अधिकार, गरीबों को भी उच्च श्रेणी की शिक्षा पाने का अधिकार, बेहतर स्वास्थ्य पानी का अधिकार, बेहतर सार्वजनिक परिवहन, पानी का अधिकार खेल प्रतिभाओं को निकालने के लिए आवश्यक संसाधन पानी का अधिकार सुविधा से FIR दर्ज होने का अधिकार है.

अखिलेश यादव ने कहा कि 2025 तक हम जातिगत जनगणना करेंगे. 2019 तक सबको न्याय एवं हिस्सेदारी सुनिश्चित करेंगे. 2025 तक अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के सभी रिक्त पदों को भरेंगे. निजी क्षेत्र में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे 2019 तक भूख से मुक्ति दिलाएंगे 2019 तक गरीबी का पूर्ण उन्मूलन करेंगे.

महिला सशक्तिकरण को लेकर देशव्यापी हेल्पलाइन बनाएंगे. परिसीमन का इंतजार किए बिना 2 साल के भीतर संसद एवं विधानसभा में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा. जिसके भीतर दलित पिछड़े वर्ग संख्या वर्ग की महिलाओं को उनकी संख्या में अनुपात में भागीदारी दी जाएगी. पुलिस सहित सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण. फ्री गर्ल चाइल्ड एजुकेशन कन्याओं के लिए केजी से पीजी तक मुक्त शिक्षा. गरीबीज की रेखा से नीचे महिलाओं को 3000 रुपए प्रति माह तक की मासिक पेंशन दी जाएगी.

श्रम कल्याण को लेकर दैनिक मजदूरी को बढ़ाकर 450 रुपए प्रतिदिन किया जाएगा. निजीकरण और छटनी को रोका जाएगा.सभी संगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 10 लख रुपए का बीमा और 5000 प्रति माह पेंशन की व्यवस्था की जाएगी. पुरानी पेंशन योजना को पैरामिलिट्री सहित सभी के लिए फिर से बाहर किया जाएगा. असंगठित क्षेत्र के स्केल एन स्किल कर्मचारियों को 500 रुपये प्रतिमाह श्रमिक सम्मान निधि प्रदान की जाएगी.

रक्षा और विदेश नीति में अग्नि वीर योजना को समाप्त किया जाएगा सशस्त्र बलों के लिए नियमित भर्ती एक बार फिर से शुरू की जाएगी. भारत में रक्षा उपकरणों के निर्माण पर जोर दिया जाएगा रक्षा क्षेत्र का स्वदेशी कारण होगा रक्षा क्षेत्र को पर्याप्त बजट दिया जाएगा और क्षेत्र का आधुनिकीकरण किया जाएगा. चीन और पाकिस्तान के संदर्भ में हम अपनी सीमा की रक्षा करेंगे घुसपैठ या आतंकवाद को बढ़ावा देना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. अखिलेश यादव ने ग्रामीण विकास अर्थव्यवस्था शहरी विकास पर्यटन परिवहन जैसे मुद्दों पर अलग-अलगयोजनाओं की घोषणा की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com