latest-newsविदेश

पाकिस्तान ने पलटवार करते हुए ईरान में की एयरस्ट्राइक, आतंकी ठिकानों को तबाह करने का दावा

विशेष संवाददाता

इस्लामाबाद. ईरान के हमले पर पाकिस्तनी सेना ने अब पलटवार किया है. खबर है कि पाकिस्तानी वायु सेना ने पूर्वी ईरान में सरवन शहर के पास, पाकिस्तान की सीमा से सटे सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में लगभग 20 मील की दूरी पर एक बलूच आतंकवादी समूह पर कई हवाई हमले किए हैं. पाकिस्तानी मीडिया में यह जानकारी देते हुए बताया गया कि इस हमले के बाद आतंकियों के ठिकाने पर भीषण आग लग गई, जिससे आसपास के इलाके में काफी धुआं फैल गया. हालांकि ईरान की तरफ से इन हमलों की कोई पुष्टि नहीं की गई है.

पाकिस्तानी समाचार वेबसाइट पाकिस्तान डेली के मुताबिक, पाकिस्तान ने ईरान में बलूच लिबरेशन आर्मी और बलूच लिबरेशन फ्रंट के ठिकानों को निशाना बनाया. इसने पाकिस्तानी एयरफोर्स की इस एयर स्ट्राइक के बाद का एक कथित फुटेज भी जारी किया है, जिसमें वहां एक बड़ा का गड्ढा बना दिख रहा है. वीडियो में वहां घटनास्थल पर कई लोग टॉर्च लेकर खड़े दिख रहे हैं.

पाकिस्तानी पत्रकार गुलाम अब्बास शाह ने ट्वीट करते हुए बताया कि बलूच लिबरेशन फ्रेंट ने बयान जारी करके अपने कैंप पर हवाई हमलों की पुष्टि की है. उन्होंने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि पाकिस्तानी वायुसेना ने ईरान के सिस्तान-ब्लूचिस्तान प्रांत में 40 से 50 किलोमीटर के दायरे में मौजूद बीएलए के 7 ट्रैनिंग कैंप को निशाना बनाया है.

दरअसल ईरान द्वारा पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सुन्नी आतंकवादी समूह जैश-अल-अदल के ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन हमले किए जाने से पाकिस्तान खासा नाराज है. उसने इन हमलों के अगले दिन बुधवार को ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया था और इसके साथ सभी उच्च स्तरीय द्विपक्षीय यात्राएं सस्पेंड कर दी थी.

ईरानी सरकारी मीडिया ने खबर दी कि मंगलवार को पाकिस्तान में बलूच आतंकवादी संगठन जैश-अल-अदल के दो अड्डों पर मिसाइलें दागी गई. इस हमले से भड़के पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा था, ‘पिछली रात ईरान द्वारा बिना उकसावे के पाकिस्तान की संप्रभुता का खुल्लमखुल्ला उल्लंघन किया जाना अंतरराष्ट्रीय कानून तथा संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के उद्देश्यों एवं सिद्धांतों का उल्लंघन है. यह गैर कानूनी कार्रवाई बिल्कुल अस्वीकार्य है और उसे किसी भी तरह से सही नहीं ठहराया जा सकता.’

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा था, ‘पाकिस्तान को इस अवैध कृत्य का जवाब देने का हक है. इसके परिणामों की पूरी जिम्मेदारी ईरान पर होगी.’

ईरान के इस हमले के बाद अब पाकिस्तानी वायुसेना ने पलटवार करते हुए गुरुवार तड़के ईरानी सीमा के भीतर घुसकर कथित रूप से आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक करके उसे तबाह करने का दावा किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com