latest-newsएनसीआरदिल्ली

तिहाड़ की जेल नंबर 2 में कैसी कटी सीएम केजरीवाल की पहली रात, कोर्ट के आदेशानुसार घर से ही आएगा खाना

विशेष संवाददाता

नई दिल्ली । आबकारी मामले में ईडी की हिरासत खत्म होने के बाद एक अप्रैल को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अदालत ने 15 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा गया था। जरूरी कार्यवाही पूरी करने के बाद उन्हें जेल नंबर दो में रखा गया है। सुरक्षा के मद्देनजर सीएम को बैरक में अकेले रखा गया है और उनके बैरक के पास स्थित दो अन्य बैरक खाली रखे गए हैं। जेल नंबर दो में सीएम के अलावा करीब 650 अन्य कैदी बंद हैं। केजरीवाल ने जेल में पहली रात कोर्ट के आदेशनुसार घर से आया खाना लेकिन उनकी रात बेचैनी बेचैनी से गुजरी।

सीएम केजरीवाल को तिहाड़ में विचाराधीन कैदी संख्या 670 दी गई है। उन्हें सोमवार रात जेल में घर से आया हुआ खाना दिया गया। सूत्रों का कहना है कि सीएम केजरीवाल को जेल में बेचैनी हो सकती है, क्योंकि उनके लिए यहां एक नई जगह है। दरअसल उन्हें तिहाड़ के जेल नंबर 2 के वार्ड नंबर 3 में रखा गया है। यहां एक छोटी सी बैरक है, जो लगभग 14 फूट लंबा और 8 फूट चौड़ा है। इसी में टॉयलेट भी बना हुआ है। ऐसे में वहां पर रहना, खाना और सोना इतना आसान नहीं होता है, इसलिए नींद भी सही तरीके से नहीं आ पाती है। केजरीवाल जब जेल पहुंचे ताे जेल सुरक्षाकर्मियों ने उनकी और उनके सारे सामान की भी जांच की, जिसके बाद उन्हें तिहाड़ के जेल नंबर 2 में ले जाया गया। इस बैरेक के बाहर 4 सुरक्षाकर्मी हर वक्त तैनात रहेंगे और बैरेक को 24 घंटे सीसीटीवी की निगरानी में रखा जाएगा ।

जेल सूत्रों के मुताबिक, जेल नंबर 2 में सीएम केजरीवाल के बैरेक में सीमेंट का बनाया हुआ एक चबूतरा है, जिसमें उन्होंने घर से लाया अपना कंबल, गद्दा और तकिया लगाया। इसके अलावा उन्हें 2 बाल्टी दी गई है, एक बाल्टी में पीने का पानी रखा जाता है, जबकि दूसरी बाल्टी नहाने या कपड़ा धोने का पानी रखने के काम आती है। इसके अलावा एक जग भी दिया गया है।

24 घंटे स्पेशल क्यूआरटी टीम तैनात रहेगी

जेल अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री की सुरक्षा में 24 घंटे स्पेशल क्यूआरटी टीम की तैनाती की गई है। साथ ही एक विशेष यूनिट को सीसीटीवी कैमरों से नजर रखने की जिम्मेदारी दी गई है। मंगलवार की सुबह छह बजे उनकी बैरक खोल दी गई। केजरीवाल ने पहले याेगा किया फिर सात बजे उन्हें चाय और दलिया दिया गया । 10.30 से 11.00 बजे के बीच उन्हें घर से लाया गया भोजन मिलेगा। दोपहर 03.30 बजे दोबारा जेल में बनी चाय और बिस्किट मिलेंगे व शाम 6 बजे बैरक बंद कर दी जाएगी। शाम 7 बजे उन्हें रात्रि का दोबारा घर से लाया गया भोजन दिया जाएगा। केजरीवाल को जेल नंबर दो में एक कुर्सी, टेबल के साथ टीवी भी दिया गया है । वह समाचार चैनल के साथ दूरदर्शन के कार्यक्रम देख सकेंगे। उन्हें कोर्ट के आदेश से मिलने वाली सुविधाओं के अलावा बाकी आम कैदियों की तरह की सुविधाएं मिलेंगी। तीन बजे मुलाकात हो सकेगी !

हर दिन पत्नी-बच्चों सहित 6 लोगों से मिल सकेंगे केजरीवाल

कोर्ट के आदेशनुसार उन्हें तिहाड़ जेल में प्रतिदिन 6 आगंतुकों से मिलने की इजाजत होगी। इसके लिए उन्होंने पत्नी और बच्चों के अलावा 3 अन्य लोगों के नाम लिखकर दिए हैं। इसके अलावा कोर्ट ने उन्हें मांगी गई तीन पुस्तकें अपने साथ जेल ले जाने की अनुमति दी। इसके अलावा उनकी डायबटीज़ की बीमारी को देखते हुए घर का खाना खाने की अनुमति दी गई है। कोर्ट के आदेश से वह जेल में अपना कंबल, गद्दा और तकिया लेकर गए हैं। वह अपना चस्मा और धार्मिक लॉकेट भी अपने साथ रख सकेंगे। जेल प्रशासन को अगर आदेश दिया जाता है तो सीएम को लोगों से मिलने, फाइल देखने और अन्य काम के लिए अलग से चीजे उपलब्ध कराई जा सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com