latest-newsदिल्ली

ज्ञानेश कुमार और एसएस संधू बने नए चुनाव आयुक्त, नियुक्ति को लेकर सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

विशेष संवाददाता

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने गुरुवार को दो चुनाव आयुक्तों के नाम की घोषणा कर दी। चुनाव आयोग में पूर्व आईएएस अधिकारी ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू अब नए चुनाव आयुक्त होंगे। इसके लिए सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति ने ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू को चुनाव आयुक्त के रूप में चुना। हाल ही में चुनाव आयुक्त के पद से अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया था।

चयन पैनल ने सुखबीर सिंह संधू और ज्ञानेश कुमार को चुनाव आयुक्त चुना है। पैनल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता और एक नामित केंद्रीय कैबिनेट मंत्री शामिल थे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी विपक्षी सदस्य के रूप में तीन सदस्यीय पैनल में शामिल थे। बैठक में प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए। हालांकि, कांग्रेस नेता ने उस कानून को लेकर केंद्र पर निशाना साधा, जिसमें चयन समिति में भारत के मुख्य न्यायाधीश की जगह एक केंद्रीय मंत्री को शामिल किया गया।

बता दें कि ज्ञानेश कुमार 1988 बैच के केरल कैडर के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं। वह गृह मंत्रालय में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। धारा 370 पर फैसले के समय ज्ञानेश कुमार केंद्रीय गृह मंत्रालय में तैनात थे। इसके अलावा वह सहकारिता मंत्रालय में सचिव पद पर भी रह चुके हैं। 1963 में पैदा हुए सुखबीर सिंह संधू 1998 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं। वह उत्तराखंड के चीफ सेक्रेटरी और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के चेयरमैन भी रहे चुके हैं। सुखबीर सिंह संधू ने पंजाब में अमृतसर के सरकारी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com