latest-newsएनसीआरदिल्ली

प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्‍ली में बनी टास्‍क फोर्स, जमकर काटे गए चालान

संवाददाता

नई दिल्‍ली  राजधानी में प्रदूषण के मद्देनजर ग्रिड रिस्‍पॉन्‍स एक्‍शन प्‍लान (GRAP-4) को लागू किया जा रहा है. ग्रेप-4 के तहत नियमों का सख्‍ती से पालन कराने के लिए एक 6 सदस्यीय स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया है. पर्यावरण विभाग के स्पेशल सेक्रेटरी इस टास्क फोर्स का नेतृत्व करेंगे. आज दिल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को लेकर एक समीक्षा बैठक की, जिसके बाद यह जानकारी दी गई. स्‍पेशल टास्क फोर्स के अन्य पांच सदस्य स्पेशल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर, डीसीपी ट्रैफिक (हेडक्वार्टर), डीसी राजस्व (हेडक्वार्टर), चीफ इंजीनियर एमसीडी और चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी होंगे.

जानकारी दी गई कि 3 नवंबर से अब तक 19 हजार से ज्‍यादा प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का चालान राजधानी में काटा गया है. तीन से 15 नवंबर के बीच 754 ओवर लोड गाड़ियों का चालान किया गया. साथ ही 6046 ट्रकों को सीमा से ही वापस लौटा दिया गया. दिल्ली की सीमा में आए 1,316 ट्रकों का चालान किया गया.

20 हजार का चालाना…
दिल्‍ली सरकारी की तरफ से बताया गया कि 16,689 BS-3 और BS-IV गाड़ियों का चालान इस दौरान किया गया. नियम का उल्‍लंघन करने वाली हर गाड़ी से बतौर चलान 20 हजार रुपए वसूले गए. गाड़ियों के पॉल्यूशन चेकिंग के तहत 3 नवंबर से अब तक 19,227 PUC चालान किए गए हैं.

तंदूर पर भी एक्‍शन…
एंटी ओपन बर्निंग अभियान के तहत 611 टीमें काम कर रही हैं. जिन्होंने अब तक 154 चालान किए हैं, 3.95 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है और 929 तंदूर तोड़े गए हैं. राजधानी में कंस्ट्रक्शन डिमोलिशन एक्टिविटीज पर नजर रखने के किए 581 टीमें काम कर रही हैं. GRAP के नियमों के तहत 3895 कंस्ट्रक्शन साइट्स का निरीक्षण किया गया है, 921 चालान हुए हैं और 1.85 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है. दिल्ली में अब तक 2573 एकड़ खेतों में फ्री बायो डीकम्पोजर का छिड़काव हो चुका है. इसी महीने इसे पूरा किया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com