latest-newsखेलविविध

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहला गोल्ड

संवाददाता

नई दिल्ली। भारतीय खेलों के लिए 27 अगस्त का दिन ऐतिहासिक था। नीरज चोपड़ा ने रविवार को बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गजब का प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता। भारत में लोग अपने हीरो को गोल्ड मेडल जीतते देखने के लिए देर रात तक जगे तो सोशल मीडिया पर बधाइयों का ताता लग गया।

जैवलिन थ्रोवर भारतीय गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर गोल्ड मैडल जीतकर इतिहास रच दिया है। दिग्गज जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने रविवार (27 अगस्त, 2023) को बुडापेस्ट में 88.17 मीटर दूर भाला फेंक कर वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में गोल्ड अपने नाम कर लिया।

25 वर्षीय चोपड़ा ने शुरुआत में एक फाउल किया, लेकिन फिर 88.17 मीटर, 86.32 मीटर, 84.64 मीटर, 87.73 मीटर और 83.98 मीटर के थ्रो हासिल किए। पाकिस्तान के गत राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन अरशद नदीम ने अपने सीजन के सर्वश्रेष्ठ थ्रो 87.82 मीटर के साथ रजत पदक जीता, जबकि चेक गणराज्य के याकूब ने कांस्य पदक जीता।

पानीपत में जमकर मना जश्न

नीरज चोपड़ा की जीत पर कल से ही उनके पानीपत स्थिर उनके घर पर जश्न का माहौल है। नीरज चोपड़ा के परिवार के सदस्य भी इस जश्न में शामिल हैं। नीरज की जीत पर उनके गाँव में लड्डू भी बाँटे गए। वहीं नीरज के जीत पर उनके माता-पिता और चाचा ने बयान देते हुए अपनी ख़ुशी जाहिर की है।

नीरज चोपड़ा के पिता सतीश कुमार ने अपने बेटे के जीत के पलों का आनंद लेते हुए एएनआई को बताया, “यह न केवल हमारे परिवार के लिए बल्कि पूरे गाँव और देश के लिए आनंद लेने और जश्न मनाने का क्षण है। वह देश के लिए बहुत खुशी लेकर आए हैं।”

उन्होंने कहा, “यह हमारे पूरे हिंदुस्तान के लिए खुशी का दिन है कि विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में हम लोगों ने स्वर्ण पदक जीता। यह आज पूरे देश की जीत है। हमें उम्मीद थी की वह बेहतर प्रदर्शन करेगा और वह उस पर खड़ा उतरा है।”

वहीं नीरज की जीत पर अपने भाव व्यक्त करते हुए उनकी माँ सरोज देवी ने कहा, “उसने गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। उसके वापस आने के बाद हम जश्न मनाएँगे।”

स्टार भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी के चाचा भीम चोपड़ा ने भी इस अवसर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, “पूरा देश इस पल का जश्न मना रहा है। यह देश के लिए बहुत गर्व का क्षण है। जब नीरज वापस आएँगे तो हम भी जश्न मनाएँगे। अभी उनका कार्यक्रम काफी व्यस्त है।”

बता दें कि इससे पहले भी नीरज की जीत पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का एक बयान आया था। जिसमें वह कह रहे हैं, “यह खुशी की बात है कि भारत कई क्षेत्रों में चैम्पियन की भूमिका निभा रहा है और आगे बढ़ रहा है। इसी क्रम में हरियाणा के सर्वश्रेष्ठ एथलीट नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में स्वर्ण पदक जीता। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले एथलीट हैं। मैं नीरज चोपड़ा, उनके कोच, उनके परिवार और अन्य खिलाड़ियों को बधाई देता हूँ। मुझे उम्मीद है कि युवा उनसे प्रेरणा लेंगे।”

गौरतलब है कि वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के इतिहास में गोल्ड जीतने वाले भले ही वह पहले भारतीय हैं, लेकिन यह उनका तीसरा मेडल है। इससे पहले उन्होंने सिल्वर जीता था, जबकि लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं इस बार जैवलिन का सिल्वर मेडल पाकिस्तान के नदीम और ब्रॉन्ज मेडल चेक रिपब्लिक के जैकब वाडलेच के नाम रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com