एनसीआरगाज़ियाबाददिल्लीफरीदाबाद

शुरू हुआ सूडान में फंसे भारतीयों को वापस लाने का ऑपरेशन कावेरी

संवाददाता

गाजियाबाद। सूडान में फंसे उत्तर प्रदेश के यात्रियों को शाम तक दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लाया जा रहा है। IGI पर बुधवार रात यूपी के करीब 70 यात्री उतरे हैं, जिन्हें नोएडा जिला प्रशासन ने फ्लाइट, छोटी गाड़ियों के जरिये उनके घरों तक भिजवाया है। तैयारी है कि अगर उप्र के निवासियों की संख्या ज्यादा हुई तो भारतीय वायुसेना का स्पेशल विमान उन्हें लेकर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भी लैंड कर सकता है।

लोगों को रिसीव करने और पहुंचाने को बनाई कमेटी

गाजियाबाद के जिलाधिकारी (DM) राकेश कुमार सिंह ने बताया कि राहत आयुक्त ने फोन पर निर्देश दिए हैं कि कुछ नागरिकों को प्लेन से हिंडन एयरपोर्ट पर लाया जा सकता है। उप्र के निवासियों को हिंडन एयरपोर्ट गाजियाबाद पर रिसीव करके उन्हें गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था उप्र सरकार करेगी।

इस पर जो खर्च आएगा, उसका वहन राहत कार्यालय उप्र करेगा। इन यात्रियों को रिसीव करने और गंतव्य तक पहुंचाने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बना दी गई है। इसमें एडीएम सिटी गंभीर सिंह, डिप्टी कलेक्टर निखिल चक्रवर्ती और एआरटीओ प्रशासन राहुल श्रीवास्तव शामिल किए गए हैं।

सूडान से भारतीयों को पहले जेद्दा पहुंचाया जा रहा है। फिर वहां से एयरलाइंस के जरिये उन्हें भारत लाया जा रहा है।
सूडान से भारतीयों को पहले जेद्दा पहुंचाया जा रहा है। फिर वहां से एयरलाइंस के जरिये उन्हें भारत लाया जा रहा है।

जेद्दा से रात 9 बजे दिल्ली उतरी 360 यात्रियों की फ्लाइट
गौतमबुद्धनगर जिले के ADM बलराम सिंह ने कहा,”बुधवार रात 9 बजे करीब 360 यात्रियों को जेद्दा एयरपोर्ट से लेकर एक फ्लाइट दिल्ली IGI एयरपोर्ट पर उतरी थी। इसमें करीब 70 यात्री उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। पूर्वांचल के जनपदों में रहने वाले यात्रियों को फ्लाइट से भेजा गया, जबकि आसपास के जिलों वालों को इनोवा जैसी चार पहिया गाड़ियों से रवाना किया गया। इससे पहले इन यात्रियों को IGI एयरपोर्ट से यूपी भवन दिल्ली लाकर खाना खिलाया गया था।”

भारतीयों को लाने के लिए गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से सी-17 ग्लोबमास्टर विमान जेद्दा भेजा गया है।
भारतीयों को लाने के लिए गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से सी-17 ग्लोबमास्टर विमान जेद्दा भेजा गया है।

गाजियाबाद से उड़ा ग्लोबमास्टर आज मुंबई उतरेगा
ADM बलराम सिंह ने बताया,”गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से बुधवार शाम को भारतीय वायुसेना के C-17 ग्लोबमास्टर ने उड़ान भरी थी। वो आज दोपहर करीब एक बजे मुंबई में लैंड कर रहा है। इस विमान में भी उत्तर प्रदेश के करीब 35 यात्री हैं। मुंबई से इन्हें फ्लाइट के जरिये शाम करीब 6 बजे तक दिल्ली एयरपोर्ट लाया जाएगा। दिल्ली से फिर इन्हें खाना-नाश्ता कराने के बाद यूपी के विभिन्न जिलों में भेजा जाएगा।”

दिल्ली एयरपोर्ट पर आने वाले यूपी के लोगों को पहले यूपी भवन ले जाया जा रहा है, फिर उन्हें गंतव्य जिलों में भेजा जा रहा है।
दिल्ली एयरपोर्ट पर आने वाले यूपी के लोगों को पहले यूपी भवन ले जाया जा रहा है, फिर उन्हें गंतव्य जिलों में भेजा जा रहा है।

हिंडन एयरबेस पर भी रिसीव करने को एक टीम तैयार
गाजियाबाद के ADM सिटी गंभीर सिंह ने बताया,” हमें सूचना मिली है कि हिंडन एयरबेस पर भी एक विमान लैंड हो सकता है। ये कब आएगा, कितने यात्रियों को लेकर आएगा, अभी कुछ स्पष्ट नहीं है। फौरी तौर पर हमने उप्र के यात्रियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने के सारे इंतजाम कर लिए हैं। परिवहन विभाग और RTO कार्यालय से संपर्क स्थापित करके कुछ छोटी गाड़ियों और ट्रेवलर बसों की व्यवस्था कर ली गई है। हिंडन एयरबेस पर लोकल पुलिस और प्रशासन का स्टाफ तैनात कर दिया है। एयरबेस के एयर ट्रैफिक कंट्रोल को भी अलर्ट कर दिया गया है कि अगर कोई स्पेशल फ्लाइट आए तो वो तुरंत लोकल प्रशासन को खबर करे।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com